Home राजनीति राष्ट्रीय दल सीएम कुमारस्वामी और उनके परिवार के खिलाफ अभद्र भाषा के इस्तेमाल करने के आरोप में 2 गिरफ्तार

सीएम कुमारस्वामी और उनके परिवार के खिलाफ अभद्र भाषा के इस्तेमाल करने के आरोप में 2 गिरफ्तार

आउटलुक टीम - JUN 11 , 2019
सीएम कुमारस्वामी और उनके परिवार के खिलाफ अभद्र भाषा के इस्तेमाल करने के आरोप में 2 गिरफ्तार

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा पर फेसबुक लाइव के दौरान अभद्र टिप्पणी करने के चलते पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान सिद्धराजू और जौमराजू के रूप में हुई है। अब फेसबुक लाइव वीडियो डिलीट कर दिया है। हालांकि कर्नाटक में विपक्षी दल भाजपा इस गिरफ्तारी का विरोध कर रही है।

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार व्यक्तियों ने 23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद फेसबुक लाइव किया था। इस फेसबुक लाइव में उन्होंने कुमारस्वामी, एचडी देवगौड़ा और कुमारस्वामी के बेटे निखिल को कथित रूप से गाली दी थी। शिकायत के आधार पर हाई ग्राउंड पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही फेसबुक पर लाइव वीडियो भी डिलीट कर दिया गया है।

कर्नाटक बीजेपी का पलटवार

कर्नाटक बीजेपी ने कुमारस्वामी को निशाने पर लेते हुए राहुल के ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए लिखा, ‘एचडी कुमारस्वामी अन्ना, आपके मित्र राहुल गांधी सोचते हैं कि आपके खिलाफ मीम और ब्लॉग लिखने वाले को गिरफ्तार करना मूखर्तापूर्ण व्यवहार है लेकिन वह आपका नाम लेने से डर रहे हैं। उन्हें डर है कि आपने अगर नाराज होकर गठबंधन की सरकार से खुद को अलग कर दिया तो उनकी पार्टी कर्नाटक से भी बाहर हो जाएगी।

राहुल गांधी के ट्वीट के बहाने साधा निशाना

कर्नाटक भाजपा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि वह राज्य में पत्रकारों को खुलेआम धमकी देते हैं और उनसे गाली- गलौच करते हैं। भाजपा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा उत्तर प्रदेश में पत्रकारों के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ट्वीट के खिलाफ प्रतिक्रिया दे रही थी।

पार्टी ने राज्य में कुछ पत्रकारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की घटनाओं का जिक्र किया और गांधी पर ''पाखंडी होने का आरोप लगाया। गांधी के ट्वीट के जवाब में भाजपा ने ट्वीट किया, ''आपके मुख्यमंत्री कुमारस्वामी पत्रकारों को खुलेआम धमकी देते हैं और उनसे गाली-गलौच करते हैं। टीपू के अत्याचार के खिलाफ बोलने के लिए पत्रकार संतोष थिमैया को गिरफ्तार किया गया। मुख्यमंत्री के बेटे के व्यवहार के बारे में रिपोर्टिंग के लिए विश्वेश्वर भट पर प्राथमिकी दर्ज की गई। आप मानवता के 'पाखंडी संस्करण हैं।

कर्नाटक भाजपा ने ट्वीट किया, ''एच डी कुमारस्वामी अन्ना, आपके दोस्त राहुल गांधी सोचते हैं कि जो लोग आपकी मीम बनाते हैं या आपके खिलाफ ब्लॉग लिखते हैं उन्हें गिरफ्तार कर आप मूर्खतापूर्ण व्यवहार कर रहे हैं। लेकिन वह आपका नाम लेने से डरते हैं, उन्हें डर है कि आप समर्थन वापस ले लेंगे और उनकी पार्टी कर्नाटक में सत्ता से बाहर हो जाएगी। उनकी बात सुनिए।

देवगौड़ा परिवार पर खबर छापने को लेकर अखबार के संपादक और कर्मचारियों पर भी दर्ज हुआ था मुकदमा

इससे पहले लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद जनता दल (एस) प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के परिवार में सब कुछ ठीक नहीं होने के बारे में खबर छापने पर एक कन्नड़ अखबार के संपादक और उसके संपादकीय विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था।

अखबार ‘विश्ववाणी’ के संपादक विश्वेश्वर भट और संपादकीय कर्मचारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 406, 420 और 499 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

जनता दल (सेक्यूलर) के प्रदेश सचिव एस पी प्रदीप कुमार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार अखबार ‘विश्ववाणी’ ने शनिवार को एक “झूठी खबर” प्रकाशित की जिससे ऐसे छवि बनी कि देवेगौड़ा के पोतों के बीच में हंगामे और भ्रम की स्थिति है।

प्राथमिकी पर संपादक विश्वेश्वर भट ने कहा था कि खबर सूत्रों पर आधारित थी और यदि किसी को कोई आपत्ति है तो वे स्पष्टीकरण जारी कर सकते थे, अखबार उसे भी तत्परता से छापता जैसा कि उसने अतीत में भी किया है। उन्होंने कहा, “मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि हम किस राज्य में रह रहे हैं। मैं 19 सालों से संपादक हूं और ऐसी घटना कभी नहीं हुई।” भट ने कहा, “बहुत अधिक तो मानहानि का मामला दायर किया जा सकता था लेकिन प्राथमिकी दर्ज कराना एक नई परिपाटी शुरू करने जैसा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से