Home देश सामान्य CISCE ने जारी किए 10वीं-12वीं के परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट

CISCE ने जारी किए 10वीं-12वीं के परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट

आउटलुक टीम - MAY 07 , 2019
CISCE ने जारी किए 10वीं-12वीं के परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट
File Photo

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। नतीजों में एक बार फिर लड़कियां, लड़कों से आगे हैं। इस बार इस परीक्षा में 98.54% स्टूडेंट्स को कामयाबी मिली है। कोलकाता के देवांग कुमार अग्रवाल और बेंगलुरु की विभा स्वामीनाथन ने  ISC 12वीं की परीक्षा में 100 परसेंट मार्क्स के साथ टॉप किया है। मुंबई की जूही रूपेश कजारिया और मुक्तसर के मनहर बंसल ने कक्षा 10वीं की ISCE एग्जाम में 99.60 परसेंट के साथ टॉप किया है।

इन नतीजों को आप ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा आप results.cisce.org पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं।

CICSE की परीक्षा 22 फरवरी से 25 मार्च 2019 तक आयोजित की गई थी। वहीं बारहवीं या ISC परीक्षा का आयोजन 4 फरवरी से 25 मार्च 2019 तक किया गया था।

CISCE Result 2019 ऐसे देखें

-ऑफिशल वेबसाइट cisce.org पर जाएं

-यहां होमपेज पर बाईं ओर दिए गए बॉक्स में पहले अपना कोर्स चुनें

-इसके बाद अपना यूआईडी नंबर और तीसरे बॉक्स में इंडेक्स नंबर डालें और अंत में कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें

-सबमिट करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

SMS से भी पा सकते हैं रिजल्ट

इस रिजल्ट को आप मोबाइल पर SMS से भी प्राप्त कर सकते हैं। एसएमएस के जरिए नतीजे पाने के लिए छात्र को मैसेज बॉक्स में अपनी यूनिक आईडी डालकर भेजना होगा। अगर आपको ICSE का परिणाम SMS के जरिए प्राप्त करना है तो आपको अपना रोल नंबर लिखकर 9248082883 पर SMS करना होगा। इसी तरह अगर आईएससी का परिणाम SMS के जरिए प्राप्त करना है तो आपको ISC स्पेस रोल नंबर लिखकर भेजना होगा। उसी नंबर पर भेजना होगा।

दोबारा चेक करवा सकते हैं आंसर शीट

अगर छात्र आप अपने पेपर में आए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं और पेपर को दोबारा चेक करवाना चाहता हैं तो आप ऑफिशल वेबसाइट cisce.org के जरिए ऐसा कर सकते हैं। पेपर को दोबारा चेक करने की सुविधा रिजल्ट घोषित होने के बाद 7 दिनो तक उपलब्ध रहेगी। अगर विद्यालयों को रिजल्ट से जुड़ी कोई परेशानी है तो वो cisehelpdesk@orioninc.com पर मेल भेज सकते हैं या 022-67226106 पर कॉल कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से