Home अर्थ जगत जमा पूंजी घर बैठे आप ऐसे ट्रांसफर कर सकते हैं अपना एसबीआई अकाउंट, 5 मिनट का है ये पूरा प्रोसेस

घर बैठे आप ऐसे ट्रांसफर कर सकते हैं अपना एसबीआई अकाउंट, 5 मिनट का है ये पूरा प्रोसेस

आउटलुक टीम - MAY 04 , 2019
घर बैठे आप ऐसे ट्रांसफर कर सकते हैं अपना एसबीआई अकाउंट, 5 मिनट का है ये पूरा प्रोसेस
File Photo

आजकल अपने कामकाज के चक्कर में अक्सर लोगों को एक जगह से दूसरी जगह भागना ही पड़ता है ऐसे में कई बार परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि उन्हें अपना रहने का ठिकाना भी बार-बार बदलना पड़ता है। लेकिन इन सबके बीच उनके लिए सबसे बड़ी समस्या होती है तो वो है बैंक अकाउंट को ट्रांसफर कराने की यानी अकाउंट ट्रांसफर के लिए उन्हें भागदौड़ की वजह से काफी सोचना पड़ता है। लेकिन अगर आपका बैंक अकाउंट एसबीआई (SBI) में है तो आप घर बैठे ही यह काम आसानी से कर सकते हैं। पहले इसके लिए कई फॉर्म भरने पड़ते थे लेकिन अब नेट बैंकंग के जरिए ही आसान स्टेप से आप अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं और यह प्रक्रिया एक सप्ताह के अंदर पूरी हो जाएगी। एसबीआई ऑनलाइन ब्रांच बदलने की सुविधा देता है।

ट्रांसफर से पहले जान लें ये बातें

एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर करने से पहले कुछ जरूरी बातें जानना चाहिए। यह विकल्प केवल सेविंग अकाउंट के लिए ही खुला है। इस सुविधा का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिन्‍होंने अपने बैंक अकाउंट की नो योर क्‍लाइंट (KYC) अपडेटेड करा रखी है। इसके अलावा, ऑनलाइन प्रोसेस तभी पूरा हो सकेगा, जब आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से रजिस्टर हो। ऐसा होने के बाद आप आप एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं।

इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप ट्रांसफर कर सकते हैं अपना अकाउंट

-    www.onlinesbi.com पर जाकर पर्सनल बैंकिंग में यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें।

-    'e services' के ऑप्शन पर क्लिक करें जो ऊपर की तरफ मौजूद रहता है।

-    इसके बाद 'Transfer of savings account' पर क्लिक करें।

-    इसके बाद आपको अपना अकाउंट नंबर और ब्रांच दिखाई देगी। अगर आपके एक से ज्यादा अकाउंट हैं तो ट्रांसफर करने वाले अकाउंट को सिलेक्ट करें।

-    आप जिस ब्रांच में ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका कोड डालें और यह खुद ही ब्रांच का नाम दिखा देगा। इस पर क्लिक करें और फिर कन्फर्म करें।

-    इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर सब्मिट करें।

कुछ ही दिन में बदल जाएगी ब्रांच

ऐसा होने के बाद आपका एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर का प्रोसेस आपकी तरफ से पूरा हो गया है। इसके बाद एक हफ्ते के अंदर यह नई ब्रांच में पहुंच जाएगा और आप वहां से बैंकिंग की सभी सुविधाएं ले सकेंगे। इसके बाद आपका अकाउंट नंबर और CIF वही रहेगा लेकिन IFSC कोड बदल जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से